Monday, April 9, 2018

संयुक्त राष्ट्र संघ

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद विश्व के राजनेताओं ने विचार लगाया कि यदि ऐसा ही एक और युद्ध छिढ़ गया तो पूरा संसार ही विनाश के गर्त में चला जाएगा । अत: ऐसे प्रयास किए जाएं कि भविष्य में अब ऐसा कोई युद्ध ना हो । इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए 24 अक्टूबर सन 1945 को संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना अमेरिका के राष्ट्रपति रूजवेल्ट तथा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चर्चिल के प्रयासों से की गई । इसका नाम संयुक्त राष्ट्र संघ अमेरिका की राष्ट्रपति रुजवेल्ट ने दिया । सन 1945 में संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में एक विश्व सम्मेलन का आयोजन किया गया । जिसमें 52 देशो के प्रतिनिधियों ने मिलकर यूएनओ की स्थापना की । इसका मुख्यालय अमेरिका में स्थित न्यूयोर्क को बनाया गया । इसका भवन 17 एकड़ जमीन पर बना है जो मैनहट्म द्वीप मे है । यह जमीन जॉन डी रॉकफेलर ने दान में दी थी । इसी मैं इसका सचिवालय है । यह इमारत 39 मंजिल है ।
                      अवयव
    संयुक्त राष्ट्र संघ के 3 अवयव हैं ।
(1) ध्वज
(2) भाषाएं
(3) बजट
(1) संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज नीली पृष्ठभूमि पर एक विश्व मानचित्र को दर्शाता है । जो जैतून की टहनियों का हार पहने हुए हैं । जहां पर जैतून की साखाऐं विश्व शांति का प्रतीक है ।
         (2) कार्य करने वाली 2 भाषाएं हैं । अंग्रेजी और फ्रेंच । किंतु अन्य भाषाएं जिन्हें राष्ट्र संघ की मान्यता प्राप्त है वह है चीनी रूसी स्पेनिश तथा अरबी है ।
              (3) संयुक्त राष्ट्रसंघ घोषणा पत्र के अनुच्छेद 17 के अनुसार बजट पर विचार करने और उसे अनुमोदन करने की जिम्मेदारी महासभा की है । इसका नियमित बजट महासभा द्वारा हर दूसरे वर्ष अनुमोदित होता है ।
          संयुक्त राष्ट्र संघ की सदस्यता को 195 देशों द्वारा ग्रहण किया जा चुका है । संयुक्त राष्ट्र संघ का चार्टर इसका संविधान है । इस चार्टर में 10,000 शब्द 111 धाराए तथा 19 अध्याय हैं ।
       संयुक्त राष्ट्र संघ के छह अंग हैं
(1) महासभा
(2) सुरक्षा परिषद
(3) प्रन्यास या न्याय परिषद
(4) आर्थिक एवं सामाजिक परिषद
(5) अंतरराष्ट्रीय न्यायालय
(6) सचिवालय
            महासभा में सभी सदस्य देशों की प्रतिनिधि सम्मिलित होते हैं । इसलिए इसे विश्व संसद भी कहते हैं । प्रत्येक देश महासभा में अपने 5 प्रतिनिधि भेज सकता है । किंतु उनका बोट सिर्फ एक ही होता है । महत्वपूर्ण प्रश्नों जैसे शांति और सुरक्षा से जुड़े मुद्दे नए सदस्यों को प्रवेश और बजट निर्णय के लिए दो तिहाई बहुमत की जरूरत होती है । महासभा का नियमित सत्र हर साल सितंबर के तीसरे मंगलवार से शुरू होकर दिसंबर के मध्य तक चलता है । इसके अलावा सुरक्षा परिषद के आग्रह पर विशेष सत्र आयोजित किया जा सकता है ।
          सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र संघ का महत्वपूर्ण अंग है । और एक प्रकार से कार्यपालिका भी है । सुरक्षा परिषद का मुख्य कार्य अंतर्राष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा बनाए रखना है । इसे दुनिया का पुलिसमैन भी करते हैं । इसमे 15 सदस्य होते हैं । पांच स्थाई सदस्य और 10 अस्थाई सदस्य । स्थाई सदस्य अमेरिका,रूस,फ्रांस,चीन और इंग्लैंड मै से चुने जाते हैं । अस्थाई सदस्यों को महासभा अपने दो तिहाई बहुमत से 2 वर्षों के लिए चुनती है । स्थाई सदस्यों पर वीटो शक्ति होती है । जिसका अर्थ होता है मैं मना करता हूं । सोवियत संघ (रूस) ने वीटो का प्रयोग सबसे अधिक बार किया है । अमेरिका ने सर्वप्रथम वीटो का प्रयोग 1971 में किया । चीन ने सर्वप्रथम वीटो का प्रयोग 1972 में बांग्लादेश के विश्व संस्था में प्रवेश के प्रश्न पर किया ।
            आर्थिक एवं सामाजिक परिषद एक स्थाई संस्था है । यह इसमे 54 सदस्य होते हैं । जो महासभा द्वारा दो तिहाई बहुमत से 3 वर्ष के लिए चुने जाते हैं । इसके 18 सदस्य प्रतिवर्ष पदमुक्त होते हैं । और उनके स्थान पर नए सदस्य चुन लिए जाते हैं । परंतु अवकाश ग्रहण करने वाला सदस्य पुनः निर्वाचित हो सकता है । इसकी बैठक वर्ष में दो बार होती है । अप्रैल माह में न्यूयॉर्क में और जुलाई माह में जिनेवा में होती है । इसका मुख्य कार्य आर्थिक एवं सामाजिक विषय जैसे शिक्षा एवं स्वास्थ्य से संबंधित कार्यों का संचालन करना है । ऐसे देश जो अपना शासन स्वयं नहीं चला पाते तो यह परिषद उन्हें पूर्ण सहयोग देकर उन्हें स्वतंत्र कराने का पूर्ण सहयोग करती है । और तब तक उन्हें दान देकर अपनी अमानत समझकर उनकी मदद करती है जब तक वे स्वेम समृद्ध नहीं हो जाते हैं ।       
             अंतरराष्ट्रीय न्यायालय को विश्व अदालत भी करते हैं । यह नीदरलैंड के हैग में स्थित है । इसमें 15 न्यायाधीश होते हैं । जिनकी नियुक्ति 9 वर्ष के लिए की जाती है । न्यायाधीश अपने बीच में से ही एक अध्यक्ष और एक उपाध्यक्ष को 3 वर्ष के लिए चुनते हैं । जब इनकी कार्यवाही चलती है तो सभी न्यायाधीशों का उपस्थित होना अनिवार्य है । इसमें भारत के नागेंद्र सिंह अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं । वर्तमान में दलवीर भंडारी भारत के न्यायाधीश हैं ।
         सचिवालय यूएनओ के दिन प्रतिदिन के कार्यों को नहीं निबटाता है । इसमें एक महासचिव तथा अन्य कर्मचारी होते हैं । महासचिव को सुरक्षा परिषद की सिफारिश पर महासभा द्वारा 5 वर्ष के लिए नियुक्त किया जाता है । संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रथम महासचिव ट्रैग्वेली थे जो नार्वे के निवासी थे किंतु वर्तमान में बान की मून है जो दक्षिण कोरिया के निवासी हैं  ।

No comments:

Post a Comment

thankyou for comment

कश्मीर की कहानी

सन् 1947 मे जब भारत और पाकिस्तान देश आजाद हुए थे । तब जम्मू और कश्मीर देश की सबसे बडी रियासत थी । इसके दो हिस्से थे । पहला भाग जम्मू औ...

भारत पाकिस्तान युद्ध